SEO क्या है और कैसे करते है - what is SEO and types of SEO

SEO क्या है और इसे कैसे करे ताकि हमारा ब्लॉग या वेबसाइट Google के पहले Page पर Rank कर सके.
क्या आपको भी यह सवाल परेशान करता है और आप इसका जवाब नहीं ढूंढ पा रहे है?
No Problem … आज हम SEO कैसे करते है और उसकी पूरी माहिती प्राप्त करेगे.

नये Bloggers यह सोच कर Blogging शुरू करते है की वह एक अच्छी सी वेबसाइट बनाएंगे, उस पर रोज़ाना Articles डालेंगे और कुछ ही महीने में उनकी वेबसाइट Google के पहले Page पर पहुंच जाएगी और फिर पैसा ही पैसा…. दोस्तों, अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचकर Blogging शुरू करना चाहते है तो आप काफी हद तक गलत है. आज की तारीख में Blogging में Competition काफी बढ़ चुका है, हज़ारो Blogging Websites पहले से ही Search Engine पर Available है जिनका Traffic Already बहुत High है और आपका ब्लॉग इस भीड़ में कहाँ खो जायेगा आपको मालूम भी नहीं पड़ेगा।

तो क्या अब Blogging में सफलता का कोई Chance नहीं? हमारा ब्लॉग rank नहीं करेगा?

इस दुनिया मे Nothing is Impossible

अगर आपको Blogging में Successful होना है तो आपको उसके लिए अपने Article में सही तरीके से SEO (Search Engine Optimization) करना होगा ताकि वो Search Engine के पहले Page पर Rank कर सके.

अगर आप से कोई कहता है की उसे SEO की 100% जानकारी है, तो वह गलत है क्योकि SEO को आज तक पूरी तरह से कोई नहीं जान सका. google का Algorithm Change होते रहते है पर फिर भी आप SEO का Basics जान ले और समाज ले कैसे उसे अपनी Website और Articles में इस्तेमाल किया जाता है और रोज़ाना SEO के बारे में सीखते रहे तब ही आपकी वेबसाइट के सफल होने के Chances बढ़ते जायेंगे। जितना सीखोगे उतना बहेतर result मिलेगा।

तो चलिए SEO को जानते है और सीखते है SEO कैसे किया जाता है.
SEO-kya-hai

SEO क्या है – WHAT IS SEO?

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization. SEO का इस्तेमाल कर के हम Search Engine में अपनी Website की Ranking Increase कर सकते है.

जब हम Google पर कोई Keyword Search करते है तो उस Keyword से Related हज़ारो Results हमारे सामने आ जाते है जो की अलग-अलग वेबसाइट के होते है. बहुत कम ऐसे लोग होते है जो Google या किसी और Search Engine के दूसरे Page पर Click करते है, वे सिर्फ पहले Page के Posts को ही पढ़ना पसंद करते है और Search Engine के पहले Page पर आप तभी पहुंच सकते है जब आपने सही तरीके से उसका SEO किया होगा.

अगर आप सही तरीके से SEO करे तो यह आपके वेबसाइट की Ranking बढ़ाने में सहायता ही नहीं बल्कि आपके वेबसाइट पर Organic Traffic बढ़ाने में भी मदद करता है और ज़ाहिर है की जितने ज्यादा आपकी वेबसाइट पर Visitors आएंगे उतनी आपकी Income भी उसी हिसाब से Increase होगी.

ऐसा नहीं है की SEO सिर्फ Google Search Engine में Ranking बढ़ाने में मदद करता है बल्कि Internet पर और भी Search Engines मौजूद है जैसे Bing & Yahoo और SEO इन सभी जगह आपकी Website की Ranking Increase करने में मदद करता है.

जब कोई व्यक्ति या Company वेबसाइट बनाते है तो वे चाहते है उनके Products & Services ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पहुंचे और खरीदे, पर जब उनकी वेबसाइट पर कोई Visitors ही नहीं आएंगे तो न Products की Sale होगी और न Income बनेगी, इसलिए हमें SEO करना पड़ता है ताकि हम अपनी वेबसाइट को Search Engine के No.1 Page पर rank करा सके.

SERP क्या होता है – WHAT IS SERP?

SERP का Full Form होता है Search Engine Result Page. जब हम Google या किसी और Search Box में कुछ Type करते है तो उसके बाद जो Page खुलता है उसे SERP करते है.

जैसा की आप ऊपर Picture में देख रहे है जब हमने Google Search Box में “What is Mutual Fund” सर्च किया तो एक Page खुलकर आया जो की SERP का उदाहरण है.

Search Engine Result Page (SERP) पर जो हम Results देखते है उनकी Listing दो प्रकार से होती है :-

1) Organic Listing

2) Inorganic Listing
organic-listing-paid-listing

ORGANIC LISTING

जब हमारी वेबसाइट या Article बिना पैसे खर्च किये Search Engine के Result Page पर Show होते है तो उसे Organic Listing कहते है, ऊपर दी गयी Picture में जो आप Green Box के अंदर जो Result देख रहे है वे Organic Listing का उदाहरण है. अगर आप चाहते है आपकी वेबसाइट Organic Listing के ज़रिये Google के Top Page पर Rank करे तो आपको बहुत बेहतर तरीके से SEO करना होगा.

INORGANIC LISTING

जब हम पैसा खर्च कर के या Paid Service ले कर अपनी वेबसाइट को Search Engine के Result Page पर लाते है तो उसे Inorganic Listing कहते है, उदाहरण के लिए ऊपर दी गयी Picture में Red Box के अंदर के Results देखे. जब तक हम Google को पैसा देते है यह Results तब तक ही Search Engine Page पर Show होते है.

SEO क्यो ज़रूरी है?

अब बात करते है की SEO क्यों इतना ज़रूरी है, अगर हमें SEO नहीं करना है और  हम बिना SEO करे ही अपनी Website को Top Ranking पर लाना चाहते है.

मान लीजिये आप एक वेबसाइट बनाते है और रोज़ाना उस पर अच्छे-अच्छे Articles डालते है और Articles भी High Quality होते है पर आप SEO का इस्तेमाल नहीं करते, तो क्या आपको लगता है आप अपनी वेबसाइट को Visitors तक पंहुचा पाएंगे? जवाब है नहीं, क्योकि जब कोई व्यक्ति Google पर कोई Keyword Search करता है तो Google पहले Page पर आपको सबसे Best Results Show करता है जो की आते है SEO की मदद से.

अगर आपका Article उसी Keyword का होगा जो User Search कर रहा है और आपने सबसे बेहतरीन Article लिखा होगा पर Google उसको User तक पंहुचा नहीं पायेगा तथा आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना काफी मुश्किल हो जायेगा. चाहे आपकी वेबसाइट पर उसे Keyword का सबसे best content या Related Products हो या फिर Services, वो website लोगो तक नहीं पहुंच पायेगी.

जैसा की हमने ऊपर बताया की बहुत कम ऐसे लोग होते है जो Google के Second Page तक जाते है और ज्यादा तर लोग सिर्फ First Page के Results पर ही Click करना पसंद करते है, तो अगर आप चाहते है की लोग आपकी वेबसाइट पर Visit करे और Search Engine के First Page पर Show करे तो आपको SEO करना ही पड़ेगा.

TYPES OF SEO

SEO दो प्रकार के होते है जिनके बारे में जानना बहुत ज़रूरी है क्योकि इनके काम अलग-अलग होते है और दोनों हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ज़रूरी होते है, तो आईये इनके बारे में जानते है :-

1) On-Page SEO

2) Off-Page SEO
on-page-seo-off-page-seo

ON-PAGE SEO

On-Page SEO का काम हमारी वेबसाइट में होता है, मतलब हमें वेबसाइट को SEO के According Setup और Design करना होता है जिस से हमारी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic आ सके. अच्छा Quality Contents लिखना, बढ़िया catchy title देना, Meta Description, Website Speed और काफी कुछ इसमें आते है जो हमारी वेबसाइट को बेहतर और SEO Friendly बनाता है. ऐसा इसलिए ज़रूरी है ताकि Google हमारी वेबसाइट को Easily Read कर सके और उसे अच्छे से index  करे ताकि उस पर ज्यादा से ज्यादा Visitors आ सके और यह वेबसाइट की Ranking बढ़ाने में भी मदद करता है.

अब हम कुछ ऐसी Techniques के बारे में जानेंगे जिनकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट को अच्छे तरीके से On-Page SEO कर सकते है.

WEBSITE SPEED

अगर आपके वेबसाइट की Speed Slow होगी तो Google उसकी Ranking घटा देगा क्योकि Google अपने Users को Best Experience देना चाहते है और ऐसी वेबसाइट पर कोई Visit करना भी पसंद नहीं करेगा जो खुलने में ही बहुत समय लेती है. एक Survey के द्वारा यह पाया गया है की कोई Visitor आपकी Website या Blog के खुलने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5-7 second तक प्रतीक्षा करते है इसके बाद वह दूसरी वेबसाइट पर Visit कर लेते है इसीलिए अगर आप चाहते की Visitors आपकी वेबसाइट पर Visit करे और Google आपकी Ranking बढ़ाये तो Speed पर खास तौर से ध्यान दे. जब भी अपनी Website या Blog में Pictures का इस्तेमाल करे तो उनका Size कम रखे और Heavy Pictures का Use न करे क्योकि यह Website Speed Decrease करने का मुख्य कारण है.

KEYWORDS

Keywords का चुनाव करना आपके Blog Article और SEO के लिए बेहद ज़रूरी है. बहुत से नए Bloggers गलती करते है, वो लोग बिना Keywords Research के Articles लिखना शुरू कर देते है और सोचते है की यह बहुत जल्द Rank हो जायेगा जो की बिलकुल गलत है.

अगर आप भी बिना Keyword Research किये Blog लिखते है तो आप सिर्फ वक़्त की बर्बादी कर रहे है ऐसे आपका वो Article कभी Rank नहीं कर पायेगा.

Keyword Research के लिए आप बहुत से Platforms का इस्तेमाल कर सकते है जिनमे से एक Google Keyword Planner है जो की एक Free Tool है और इसको Use करना भी काफी आसान है  आप LSI (latent semantic indexing) का भी इस्तेमाल कर सकते है.

Keyword का Selection करते समय एक चीज़ का विशेष ध्यान रखे और यदि आप एक नए Blogger है तो जब आप Keyword पर Research कर रहे हो तो उन्ही Keywords पर काम करे जिनका Competition Low हो और Searches ज्यादा, अगर आप High Competition वाले Keyword पर Article लिखते है तो आपका Article कभी Rank नहीं कर पाएगा.

TITLE TAG

Title Tag का सही इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट को Rank कराने में बहुत महत्वपूर्ण होता है. आपको Title Tag इस प्रकार से बनाना होगा की Visitors उस से Attract हो जाये और उसको देखते ही Click कर दे. इसका SEO में एक बहुत ही Important Role होता है इसलिए इस पर विशेष रूप से ध्यान दे.

Title की Length 65 Characters से कम रखे तो अच्छा रहेगा क्योकि इससे ज्यादा Characters के बाद वो Google Search में show नहीं करता है.

HEADING

अपने बनाये गए Articles में आप Headings पर भी ध्यान दे क्योकि इसका भी SEO पर काफी असर पड़ता है. Article की जो Main Heading होती है वो H1 होती है इसके अलावा आप उसमे इस्तेमाल होने वाले Sub-Headings को H2, H3, H4 को जरुरत के अनुसार इस्तेमाल करे और उसमे Focus Keywords का Use भी जरूर करे.

CONTENT

Blogging में Content is King कहा जाता है. जब भी आप Content लिखे तो उसे जितना हो सके उतना अच्छा लिखे क्योकि Visitors ऐसे ही Contents पढ़ना ज्यादा पसंद करते है और Google भी ऐसी Websites को ऊपर रखना पसंद करता है जिसमे Quality Contents अच्छे तरीके से लिखा गया हो.

Google अपने Users को Better Experience देने की तमाम कोशिश करते है इसीलिए अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट अच्छी Growth करे तो Content पर ख़ास ध्यान दे.

कोशिश करे की जो आप Article लिख रहे है उसमे 2500 Words से ज्यादा का इस्तेमाल हो क्योकि यह SEO के लिए भी अच्छा है और Google ऐसी Websites को पसंद करता है और उसकी Rank को बढ़ाता है Content में Important Keywords को अगर आप Bold कर दे तो यह Visitors को Attractive लगेगा और Google भी इसे आसानी से पहचान पायेगा की Article किस Topic पर है.

Contents को कभी भी कही से Copy न करे और चुराए नहीं वरना आपको नुक्सान झेलना पड़ सकता है। क्योकि गूगल copy content को Rank नहीं करता। इसीलिए Contents को अपने Style में लिखे और Visitors को जितना हो सकते उतना अच्छा और Easy तरीके से समझाए।

URL STRUCTURE

एक अच्छा SEO Friendly URL भी आपकी Post को Rank कराने में काफी जरुरी होता है. अपने Post के URL को छोटा और Simple रखे ताकि Google पहचान सके की आपका Post किस Topic के बारे में है व उसे Visitors तक पहुंचाने में आसानी हो.

INTERNAL LINKING

जब आप अपनी Post में किसी दूसरे Related Post के Link लगाते है तो उसे Internal Linking कहते है. इस से हमारे Blog Post को SEO Boost मिलता है.

अगर आप अपनी वेबसाइट को अच्छी Growth देना चाहते है तो Internal Linking इसकी एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है और यह Post को Rank कराने का बहुत ही अच्छा तरीका है.

RESPONSIVE WEBSITE

जैसा की आप जानते है की आजकल हर किसी के पास अपना खुद का Mobile है और वे हर काम Computer/Laptop पर करने के बजाये अपने फ़ोन में करना ज्यादा पसंद करते है. इसलिए अपनी वेबसाइट की Setting इस प्रकार से कीजिये की Visitors उसे जिस भी Device में खोले (Labtop, Mobile, Tablet) वो उसके Height और Width के हिसाब से Adjust हो जाये और Visitors को Better Experience मिले.

ALT TAG

जब भी आप अपने Post में Images का प्रयोग करे तो उसमे Alt Tag लगाना ना भूले क्योकि Google सिर्फ वही Images को पहचानता है जिसमे Alt Tag Keywords लगाया होता है. यह भी एक अच्छा Traffic हासिल करने का बेहतर तरीका है. For Example – अगर आप अपनी Post में रजनीकांत की Image बिना Alt Tag लगाए डालते है तो Google कभी नहीं समझ पायेगा यह Image किस से Related है, इसलिए Image Optimize करना बेहद ज़रूरी होता है.

KEYWORD DENSITY

जब आप अपने Post में Keywords का इस्तेमाल ज़रूरत से ज्यादा करते है तो उसे Keyword Density कहते है. बहुत से नए Bloggers यह Mistake करते है की वे अपने Post में Keywords को हद से ज्यादा इस्तेमाल कर करते है और सोचते है इस से उनकी Ranking जल्दी बढ़ जाएगी, पर यकीन मानिए दोस्तों ऐसा कर के Google आपके वेबसाइट की Ranking बढ़ाना तो दूर की बात उसको घटा ज़रूर देता है क्योकि अगर आप सोच रहे है की आप Google को बेवकूफ बना देंगे तो आप 101% गलत है.

Keyword Density को 5% से कम ही रखे पर अगर मेरी सलाह माने तो इसे 2% से ज्यादा ना ले जाये.

SOCIAL MEDIA SHARING BUTTONS

जब भी आप कोई Post लिखे तो उनमें Social Media Sharing Button ज़रूर लगाए. जब कोई Visitor आपकी Website पर आता है और अगर उन्हें आपका Post अच्छा लगता है तो वे उसे Share करना पसंद कर सकते है और इससे आपकी Site पर और ज्यादा Traffic Generate होगा. आप  अपनी blogging website के लिए social media sharing के button वाली theme/Blogger template का उपयोग करे.

ADD RELATED VIDEO

अगर आप अपने Post में Related Topic की Video भी Attach कर दे तो आपकी वेबसाइट को Visitors की तरफ से अच्छा Response मिलेगा, क्योकि काफी लोग पढ़ने के साथ-साथ उसके बारे में देखना और सुनना भी पसंद करते है इसलिए आप Youtube पर उस Topic पर Video बना कर उसे अपने Post में Attach कर सकते है इस से आपको Website और Youtube दोनों जगह से लाभ होगा.

OFF–PAGE SEO

जब हम अपनी Website या Post को Internet पर Promote करते है तो उसे Off–Page SEO कहते है, वेबसाइट या ब्लॉग में Off-Page SEO का काम वेबसाइट को Google पर बहेतर तरीके से Ranking Improve करना होता है. जितना ज़रूरी On-Page SEO करना होता है उतना ही ज़रूरी Off–Page SEO भी करना होता है.

Post को Promote करने से वह ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचता है जिस से हमारी वेबसाइट पर Traffic Increase होता है और हमारे Visitors बढ़ते है.

यहाँ भी हम कुछ ऐसी Techniques का इस्तेमाल करते है जिसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट या Blog का अच्छे तरीके से Off–Page SEO कर सकते है, तो चलिए उन Techniques के बारे में अच्छे से जानते है.

SEARCH ENGINE SUBMISSION

वेबसाइट बनाने के बाद जो सबसे पहला काम होता हैं वो है उसे Search Engines पर Submit करना. इसलिए वेबसाइट को Google, Yahoo और Bing जैसे बड़े Search Engines पर Submit करना ना भूले.

अपने Blog या Website को Popular Directories पर Submit करना ना भूले इसकी मदद से आपको अच्छी Ranking करने में बहुत सहायता मिलती है.
Google search engine submission के लिए आप Google search console का Use कर सकते है.

SOCIAL MEDIA

अगर आपने अभी तक Social Media Sites पर अपनी Website की presence नहीं बनाया है तो और देर ना करे क्योकि Social Media एक ऐसा Platform है जहाँ से आपको काफी अच्छा Traffic मिल सकता  है. इसलिए अपने वेबसाइट के Social Media Page को हमेशा Update रखे और अपने Articles को बेहतर तरीके से Share करे ताकि आपके Followers और Visitors दोनों बढ़े.

BACKLINKS

जब हमारी Website या किसी Post का Link किसी दूसरे Website से जुड़ता है तो उसे Backlinks कहते है. यह Domain Authority बढ़ाने का बहुत ही अच्छा ज़रिया है, पर Backlinks लेते समय भी काफी सावधानी बरतनी पड़ती है क्योकि कभी-कभी ये ऐसी Sites से आ जाते है जो हमारी वेबसाइट के लिए बहुत Harmful होते है, जैसे Spam Sites, Automated Sites और Porn Sites.

GUEST POST

Guest Post करना Backlinks बनाने का सबसे बेहतर तरीका माना जाता है. अगर आप अपनी वेबसाइट से Related किसी Popular Sites पर Blog Post लिखते है तो आपको Do-Follow Link मिलता है जो आपकी Domain Authority को बढ़ाता है. जब आप किसी ऐसे Blog पर Guest Post Submit करते है जो काफी Grow हो चुके है तो आपकी Website पर भी Traffic आने लगता है और लोग आपकी Website को भी जानने लग जाते है.

BOOKMARKING

Bookmarking Websites जैसे Digg.com, Tumblr.com, Pinterest.com, Newsvine.com, Reddit.com जैसी Websites पर अपने Blog या Website के Page को Submit करना चाहिए, इस से आपके वेबसाइट पर Traffic आने में बहुत मदद मिलती है.

Q & A SITES

Quora.com जैसी बड़ी Website के बारे में तो आप जानते ही होंगे जहाँ पर आप Questions कर सकते है और Answers भी दे सकते है. आप ऐसी Websites पर Participate कर सकते है व कुछ Questions पूछ सकते है और किसी के Questions के Answers दे कर उसमे अपनी Website का Link दे सकते है जो भी आपकी वेबसाइट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. आप अपने  niche related forums पर साइट post सकते है.

COMMENTING

आप अपने Blog से Related दूसरे Blog जिस पर अच्छा Traffic आता हो उनके Posts पर Comments कर सकते है और अपनी Website का Links दे सकते है इस से आपको अच्छा Traffic भी मिल सकता है और एक अच्छा Backlink भी बनेगा.


CONCLUSION

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा ये Article पसंद आया होगा. अगर आपका कोई Doubt है तो आप हम से नीचे Comment Section में पूछ सकते है या हमसे Direct Social Media पर बात कर सकते है.


SEO करना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना की लोग समझते है पर यह बहुत ज़रूरी है की आप रोज़ाना कुछ न कुछ सीखते रहे क्योकि जितना आप सीखेंगे अपने Blog या Website को उतना ही बेहतर बनाते जायेंगे और अच्छा Rank कर सकेंगे इसीलिए सीखना कभी भी बंद न करे. 

काफी लोग यह सोचते है की मैंने तो अब सब सीख लिया मुझे अब और कुछ सीखने की ज़रूरत नहीं है पर यकीन मानिए दोस्तों SEO एक ऐसी चीज़ है जिसको कोई 100% नहीं समझ सकता क्योकि इसके Algorithm Change होते रहते है, इसीलिए रोज़ाना कुछ नया सीखे और अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाइये.

3 Comments

  1. Lucky Club Casino Site 2021 Review - Lucky Club Casino
    Lucky Club is one of the world's leading online gambling websites, having been established in 2010. · The site is licensed and regulated by the luckyclub Malta Gaming Authority

    ReplyDelete
  2. MOHEGAN CASINO - JamBase
    Mohegan Sun 경기도 출장안마 Casino in Montville, Conn. is 고양 출장마사지 a 10-minute drive from Mohegan Sun. It is owned by 여주 출장마사지 the Mohegan Tribe of Connecticut and Mohegan 경산 출장마사지 Sun 전라북도 출장샵 Casino

    ReplyDelete
  3. Best No Deposit Bonus Codes in India - Herzamanindir.com
    5 steps1.Visit the official website of No Deposit India.
    Benefits of using a https://septcasino.com/review/merit-casino/ no deposit bonus.
    Benefits of using a aprcasino no deposit herzamanindir bonus.
    Benefits of using a no 출장안마 deposit bonus.
    Online Sincere Accessory ventureberg.com/ domain www.online-bookmakers.info

    ReplyDelete
Post a Comment
Previous Post Next Post