Amazon पर काम करके पैसे कैसे कमाए

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce कंपनी है, रोज लाखो लोग Amazon से खरीदारी करते है। कई लोग  पैसे कमाने के लिए अमेज़न से जुड़े हुए है. Amazon के माध्यम से कई लोग लाखों कमा रहे है, उन लोगों के लिए अमेज़न इनकम का मुख्य स्त्रोत है. आप भी अमेज़न के माध्यम से पैसे कमा सकते है। अमेज़न इंटरनेट आधारित कंपनी है। अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन वाला कंप्यूटर या मोबाइल है तो आप Amazon से Online Earning कर सकते हो।

Amazon पर पैसे कमाने के एक नहीं लेकिन कई तरीके है, जिसके जरिये आप घर बैठे Amazon से Online Earning कर सकते है. लेकिन आपको ध्यान रखना होगा की आप कोई गलत रास्ता न अपनाये क्यों की उससे आपको भविष्य में नुकसान ही होगा। अगर आप सही तरीको पर काम करते रहे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। अमेज़ॅन से पैसे कमाने के कुछ सबसे विश्वसनीय और लोकप्रिय तरीके है, जिनके बारे में आज इस आर्टिकल में आपको बताने वाले है.
amazon-se-paise-kaise-kamaye

Amazon Seller

Amazon पर आप seller बनकर पैसे कमा सकते हो। जिसके लिए आपको Amazon seller registration पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। एक बार registration हो गया तो आप Amazon पर अपने products बेच सकते हो। Amazon पर अपने प्रॉडक्ट की image और details अपलोड करिए। जिसके बाद आपको ओर्डर आने लगते है। इस तरह से आप Amazon seller बनके अपना सामान बेच सकते हो।

Amazon पर sell करने के लिए आपको कोई दुकान या शोरूम की जरूरत नहीं पड़ती। आप कम निवेश मे selling शरू कर सकते हो। भारत मे ऐसे लाखो seller है जो सिर्फ Amazon पर सेल करते है। बहोत से छात्र, गृहिणी और छोटे व्यापारियों ने सिर्फ Amazon पर sell करके अपने business मे सफलता हासिल की है। 

आप handicrafts, मूर्तिया, चित्र, पेंटिंग, हस्तशिल्प जेसी चिजे बनाते है या उनका व्यापार करते हो तो आपके लिए Amazon मे एक अलग विभाग भी है। Amazon पर एसे प्रोडक्टस आप अच्छी कीमत पर बेच सकते हो। आप अपने प्रॉडक्ट को इंटरनेशनल मार्केट मे सेल कर सकते हो।

Amazon पर आप अपने product को प्रमोट कर सकते हो जिससे online ओर offline customer से जुड़ सकते हो। Amazon आप के प्रॉडक्ट को promote भी करता है लेकिन इसके लिए कुछ पैसे चुकाने पड़ते है.

Amazon Affiliate Marketing

Amazon से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका Affiliate Marketing है। ये Affiliate Marketing होता क्या है। Affiliate Marketing यानि आपको Online product/service को अपनी unique link से sell करवाना है। हर सफल सेल पर आपको उस प्रॉडक्ट की कीमत का कुछ commission मिलता है। Amazon Affiliate Marketing करने के लिए आपको Amazon Affiliate Program मे registration करना पड़ता है। इसके लिए आपको कोई पैसा देना नहीं पड़ता है।

Amazon Affiliate Program से जुड़कर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। Amazon Affiliate Program मे आपको product सेल होने पर 0.2%-10% commission मिल सकता है। Amazon Affiliate Program हाल मे 13 देशो मे है। इंडिया मे ये 2013 से शरू हुआ था। आप Amazon पर दिखने वाले कोई भी प्रॉडक्ट को प्रमोट कर सकते हो। 4 लाख से ज्यादा बड़े और छोटे businesses  अपने product Amazon पर बेचते हैं। जिन प्रॉडक्ट को आप प्रमोट कर सकते हो।

Amazon Affiliate Products को सेल करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रमोट करना पड़ता है, ताकि लोग आपकी लिंक से ख़रीदारी करे। इसके लिए आप वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, टिक्टोक, ट्विटर के माध्यम से आप लोगो से जुड़के प्रॉडक्ट की जानकारी और प्रॉडक्ट का प्रचार-प्रसार करके अपनी Affiliate लिंक को प्रमोट कर सकते हो। जब भी कोई आपकी लिंक से खरीदी करता है तो आपको commission मिलता है।

जितना ज्यादा प्रॉडक्ट आपकी लिंक से सेल होगा उतना ज्यादा commission आपको मिलेगा। 

Amazon Delivery Work  

देश में इंटरनेट और स्मार्ट फोन का इस्तेमाल बढ़ रहा है, जिसकी वजह से लोग ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा करने लगे है. Amazon और Flipkart जैसी कंपनी अपने कस्टमर बढ़ने के लिए नई नई तरकीबे निकलती है. जिसमे सबसे मुख्य होती है प्रोडक्ट्स की डिलीवरी, अपने डिलीवरी नेटवर्क को पुरे देश में फैलाने के लिए उन्हें बहोत सारे डिलीवरी करने वाले लोग चाहिए।

आप अमेज़न के डिलीवरी पार्टनर बनके अपना डिलीवरी का बिज़नेस शरू कर सकते हो. जिसके लिए आपको कुछ निवेश करना पड़ता है, अगर आप पहले से ही डिलीवरी बिज़नेस में है तो अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हो. Amazon जैसी बड़ी कंपनी के साथ काम कर सकते है.

आप के पास investment करने के लिए पैसे नहीं है तो आप अमेज़न डिलीवरी बॉय/गर्ल बनके अच्छे पैसे हर महीने कमा सकते हो. जिसके लिए आपको अमेज़न के Amazon Flex में रजिस्ट्रेस्शन करवा के काम शरू कर सकते हो. अमेज़न देश के हर हिस्से में डिलीवरी पहुंचाता है.

यह आपके लिए बहुत अच्छा अवसर है अमेज़न से जुड़ के आप पैसे कमा सकते हो. अगर आप सीधे अमेज़न से नहीं जुड़ पाते तो आप अमेज़न के ट्रांसपोर्ट सेवा पार्टनर के पास से आपको डिलीवरी का काम मिल सकता है.

Amazon Kindle publisher 

आप लेखक, कवि, शायर, विचारक, शिक्षक या फिर आप को लिखना पसंद है। लेकिन आपकी बूक को कोई प्रकाशन publish नहीं कर रहा, तो आप खुद अपनी बूक को ऑनलाइन publish कर सकते हो। Amazon Kindle आपको Direct Publishing की सुविधा देता है। आप Amazon Kindle पर कुछ ही मिनिट मे ऑनलाइन publish कर के आराम से अपनी ई-बूक को बेच सकते हो।

Amazon Kindle पर आप साहित्य, कविता, कहानी, कॉमिक्स, व्यापार, धर्म, राजनीति, भाषा, कम्प्युटर, बायोग्राफ़ि, इतिहास, हेल्थ जेसे विषयो पर आप किताबे लिख सकते हो। अपने ज्ञान का उपयोग करके किताबे लिख कर publish करे और इनसे अच्छे पैसे कमा सकते है।

Amazon पर ई-बूक लिख कर publish करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको कोई ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता लेकिन आपकी ई-बूक की selling पर कुछ fee Amazon चार्ज करता है। अपनी किताब की कीमत आप तय कर सकते हो। Amazon अपनी फीस काट के बाकी का हिस्सा आपके बेंक अकाउंट मे भेज देता है।


Amazon पर बहोत से तरीके है जिससे आप पैसे कमा सकते हो। अपनी योग्यता और इच्छा के अनुसार आप कोई भी काम कर सकते हो। Amazon पर काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप आपने बॉस होते हो। Amazon से जुड़कर हजारो लोग लाखो पैसे कमा रहे है।

2 Comments

Post a Comment
Previous Post Next Post